I am a Market Research Analyst and a professional Blogger.

I work as business development officer & I am a graphic designer as well, have created this blog for product education and awareness as I have seen people benefiting by using these products. I wish that everyone in the world should be able to live healthy and wealthy life.

Saturday, April 27, 2019

बाल झड़ने के कारण और इसका इलाज कैसे करें RLD रॉयल लाइफ हेयर-फॉल ट्रिटमेंट शैम्पू का उपयोग करके।




बाल क्यों झड़ते है? (CAUSES)

  • बीमारियाँ- कई बीमारियों के कारण, जैसे थायराइड, एनीमिया, और ल्यूपस आदि के कारण बाल गिर सकते हैं। बालों का झड़ना जो किसी बीमारी के कारण होता है, चरम पर हो सकता है, कुछ दिनों के भीतर ही भारी मात्रा में बाल झड़ सकते हैं।

  • कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट (दुष्प्रभाव) - बालों के झड़ने का अन्य कारण दवाइयों के दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए कुछ दवाएं, जैसे कि - कैप्टोप्रिल, लिसिनोप्रिल, गर्भनिरोधक गोलियां आदि बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं।

  • हार्मोन संबंधी परिवर्तन (बदलाव) - गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में हार्मोनल परिवर्तन, जन्म देने के बाद और रजोनिवृत्ति (मेनोपॉज) कारण हो सकते है जिससे बाल झड़ सकते हैं। मर्दों में हार्मोन्स में बदलाव आने के कारण बाल झड़ सकते हैं।

  • पोषण सम्बंधित कमियां- पोषण स्वास्थ्य और शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए आवश्यक है। उचित पोषण शरीर को सभी खनिज, विटामिन और स्वस्थ वसा प्रदान करता है और शरीर को स्वस्थ बनाता है जिसके परिणामस्वरूप  बाल भी स्वस्थ होते हैं और जब किसी व्यक्ति को उचित पोषण नहीं मिलता है, तो वह व्यक्ति कई स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त होता है जिसमें बाल झड़ना भी शामिल होता है।

  • एजिंग (आयुर्वृद्धि )- एजिंग भी बालों के झड़ने का एक कारण हो सकता है। बढ़ती उम्र के साथ बाल पतले और कमजोर होने लगते हैं।

  • आनुवंशिक (जनिटिक/ genetic facts) तथ्य -  बालों का झड़ना पुरुषों में सबसे आम है लेकिन यह महिलाओं में भी होता है। ऐसे कई मामले हैं जहाँ यह देखा जा सकता है कि अपने पिता की तरह एक बेटा, जिसके कम उम्र में ही बाल झड़ने लगते हैं इसका कारण आनुवंशिक तथ्य होते हैं।
    • स्ट्रेस - मानसिक के साथ-साथ शारीरिक तनाव (थकावट) बालों के झड़ने और जल्दी गंजेपन का सबसे बड़ा कारण है, लेकिन यह हमेशा के लिए नहीं हो सकता है, उचित जीवन शैली का पालन करके, उचित आहार का सेवन करने से, नियमित रूप से ध्यान (मेडिटेशन) करने से और अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई दवा लेने से तनाव कम किया जा सकता है।




    आर. एल.डी. रॉयल लाइफ हेयर-फॉल ट्रीटमेंट शैंपू के लाभ 



    आर.एल.डी. हेयर-फॉल ट्रीटमेंट शैम्पू बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह बालों के झड़ने को धीरे-धीरे कम करने में मदद करता है और अंत में बालों का गिरना रोकता है। यह सभी प्रकार के बालों के लिए उपयुक्त है।

    आर.एल.डी. रॉयल लाइफ हेयर फॉल ट्रीटमेंट शैंपू में इन सभी सामग्रियों  के गुण है - शहद, बादाम, नीम, तुलसी, आंवला, शिकाकाई, मेहंदी और विटामिन के साथ प्रोपलीन ग्लाइकोल।

    • शहद - यह बालों का टूटना कम कर देता है इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो बालों को स्वस्थ रखते है। शहद में जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं जो खोपड़ी की त्वचा को स्वस्थ और  रोगाणु मुक्त रखने में मदद करते है। बालों को नमी और चमक प्रदान करता है।
    • नीम - नीम अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है जो बालों के झड़ने के इलाज के लिए एक प्रभावी और उत्कृष्ट जड़ी बूटी है। अपने जीवाणुरोधी , एंटिफंगल और इन्फ़्लेमटॉरी गुणों के कारण, नीम रूसी को ठीक करने का एक शानदार उपाय है जिसे पर्याप्त रूप और मात्रा में इस शैम्पू में डाला गया है जो बालों को मजबूत बनाकर बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है।
    • तुलसी  (Ocimum Sanctum) - तुलसी रक्त परिसंचरण (blood circulation) में सुधार करने में मदद करता है और खोपड़ी (scalp) की त्वचा से खुजली, जलन, सूजन, रूसी को कम करता है और इस प्रकार बालों के विकास को बढ़ाता है।
    • आंवला - आंवला विटामिन सी, आयरन और कैल्शियम से भरपूर है और एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है। यह बालों के भूरेपन को रोकने में भी सहायक है और बालों को चमक और मजबूती प्रदान करता है।
    • मेंहदी - इसका उपयोग केवल बालो को रंगने के लिए किया जाता है, बल्कि रूसी और खोपड़ी में जलन को भी रोकने के लिए भी किया जाता है। यह बालों के लिए अच्छा कंडीशनर है और बालों के विकास के लिए भी अच्छा है। मेहंदी बालों को टूटने और क्षति से बचाने में मदद करती है।
    • विटामिन के साथ प्रोपलीन ग्लाइकोल - यह एक बेरंग और लगभग गंधहीन तरल है, जो एक ऑर्गेनिक (जैविक) सिंथेटिक यौगिक है जो बालों में नमी को बनाए रखने में मदद करता है। यह बालों को मुलायम बनाता है और टूटने  से बचाता है। विटामिन बालों के विकास बढ़ाता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करते है।



    आर.एल.डी. ऑनलाइन मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों को क्यों खरीदें :-

    • हरबल उत्पाद - आयुर्वेदिक, पौधे आधारित उत्पाद, 100% प्राकृतिक। उपयोग करने के लिए सुरक्षित।


    • सिद्ध लाभ - भारत में पहले से ही कई उपभोक्ता आर.एल.डी. ऑनलाइन मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा उपयोगी उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं, और इसका लाभ उठा रहें हैं।


    • उचित मूल्य- उत्पादों को उचित और सस्ती कीमतों पर प्रदान किया जाता है, जो छूट पर एमआरपी से नीचे दिए जाते हैं।


    • अच्छी ग्राहक सेवा- ग्राहक सेवा प्रदान की जाती है, सभी प्रश्न और शिकायतों  का हल किया जाता हैं।


    • उत्पाद वितरण प्रदान किया जाता हैं - उत्पाद समय पर पहुचाएं जाते हैं।


    • कोई साइड इफेक्ट्स नहीं - सभी उत्पाद साइडइ फेक्ट्स से मुक्त हैं।

     कंपनी के बारे में और जानकारी के लिए कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं https://www.royallife.biz ,उत्पाद को ऑर्डर करने के लिए, दिए गए नंबर पर संपर्क करें: +919773798127 या 0120-4335512

    No comments: